पोस्ट में पूछे जाने वाले सवालों का उत्तर और पाठ या अध्याय को पढ़ने या वीडियो देखने के बाद आपने जो भी सीखा ? उसे आप हमें COMMENT BOX में लिख कर भेज सकते हैं ताकि अन्य विद्यार्थी भी लाभान्वित हो सके.

कक्षा 6 हिन्दी पाठ 1 अभियान गीत [ ABHIYAN GEET]

2

कक्षा 6 हिन्दी पाठ 1 अभियान गीत [ ABHIYAN GEET]

संदर्भ

  • पाठ का नाम: अभियान गीत
  • कवि का नाम: डॉ. हरिवंशराय बच्चन
कक्षा 6 हिन्दी पाठ 1 अभियान गीत [ ABHIYAN GEET]

प्रसंग

  • कवि ने बच्चों के माध्यम से मातृभूमि के प्रति प्रेम, सम्मान और कर्तव्य का बोध कराया है।
  • देशभक्ति के प्रति लोगों को आह्वान किया गया है।
  • देश के लिए बलिदान होने की भावना को जगाया गया है।

व्याख्या

पद्यांश 1

कवि ने बच्चों के माध्यम से कहते हैं कि हम भारत माँ के बेटे सीना तान कर चल रहे हैं। हमारी धर्म, जाति, वर्ग, भाषाएँ और क्षेत्र अलग अलग हैं लेकिन फौजी वर्दी में अर्थात् देश सेवक के रूप में हम सभी भारत के हैं।

पद्यांश 2

हिन्दुस्तान के मिट्टी में हम खेले हैं। इससे उपजी अन्न को खाये हैं। इसके धूल कण को हम प्रेम और समानता भाव से अपनाये हैं। आज हमें देश के खातिर इस मिट्टी के कर्ज को चुकाना है । हम भारत माँ के बेटे सीना तानकर चलते हैं।

बोध प्रश्न:

  • हमें किसका कर्ज चुकाना है?

पद्यांश 3

इस मातृभूमि में हम सदियों से मेहनत कर रहे हैं।  जिसकी रक्षा में हमारे पूर्वजों ने अपना बलिदान दिया है। हम ही भारत माता के पहरेदार और गौरव की रक्षक हैं। हम भारत माँ के बेटे सीना तानकर चलते हैं।

पद्यांश 4

हमारे रहते तिरंगे झंडे को गिरने नहीं देंगे, भले हम ही गिर जायें । हम अपने हिन्दुस्तान को मिटने नहीं देंगे। हम बलिदान के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। हम भारत माँ के बेटे सीना तानकर चलते हैं।

पद्यांश 5

हम सैनिक रणभूमि में अपनी वीरता दिखायेंगे। जिसका यशोगान भारत के गाँव, नगर के हर घर गाई जायेगी। अनगिनत कंठों में हमारे वीरता के गान गूंजेगे । हम भारत माँ के बेटे सीना तानकर चलते हैं।

अभियान गीत का क्या तात्पर्य है ?

अभियान गीत का तात्पर्य है कि दल बल सहित पंथ संचलन करते हुए चलना अर्थात् हाथों में ध्वज लेकर कदम से कदम मिलाकर परेड के रूप में चलते हुए देश भक्ति गीत गाने से हैं

2 Comments
  1. dolly says

    Thanks

    1. अनाम says

      But Esme only one question ka answer show kr raha h baki ka nhi

Leave A Reply

Your email address will not be published.